हिंदू संगठन महाकाल मानव सेवा की मांग, मीनार का बदलो नाम

अमर उजाला नेटवर्क, नई दिल्ली
Published by: पूजा त्रिपाठी
Updated Tue, 10 May 2022 04:31 PM IST

सार

महाकाल मानव सेवा संगठन आज कुतुब मीनार परिसर में हनुमान चालीसा का पाठ करने वाला था, जिसके तहत पुलिस ने पहले ही उन्हें रोकने के लिए चारों ओर बैरिकेड लगा दिए थे।

कुतुब मीनार के बाहर हिंदू संगठन का प्रदर्शन

कुतुब मीनार के बाहर हिंदू संगठन का प्रदर्शन
– फोटो : अमर उजाला

ख़बर सुनें

विस्तार

दिल्ली में इन दिनों नाम बदलने की राजनीति जोरों पर है। एक ओर जहां भाजपा ने दिल्ली के कई गांवों के नाम बदलने का प्रस्ताव सरकार को भेजा वहीं मंगलवार को हिंदू संगठन महाकाल मानव सेवा कुतुब मीनार पर प्रदर्शन के लिए पहुंचा और इसके नाम बदलने की मांग की।

हालांकि पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को कुतुब मीनार पहुंचने से पहले ही रोक लिया और सबको हिरासत में ले लिया। यह संगठन आज कुतुब मीनार परिसर में हनुमान चालीसा का पाठ करने वाला था, जिसके तहत पुलिस ने पहले ही उन्हें रोकने के लिए चारों ओर बैरिकेड लगा दिए थे।

दिल्ली पुलिस के जवानों के साथ ही यहां अर्द्ध सैनिक बल के जवान भी तैनात किए गए थे। प्रदर्शनकारी मांग कर रहे थे कि कुतुब मीनार का नाम बदलकर ‘विष्णु स्तंभ’ कर दिया जाए। प्रदर्शनकारी तमाम बैनर और पोस्टर लेकर नारेबाजी कर रहे थे कि कुतुब मीनार नहीं विष्णु स्तंभ कहो।

आदेश गुप्ता ने पत्र लिख आधा दर्जन सड़कों के नाम बदलने की रखी मांग

दिल्ली के भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने मंगलवार को नई दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी) को पत्र लिखकर राजधानी की कई प्रमुख सड़कों को बदलने की मांग की है। जिसमें तुगलक रोड, अकबर रोड, औरंगजेब रोड, हुमायूं रोड, शाहजहां रोड शामिल हैं। उन्होंने इनके नाम बदलकर महर्षि वाल्मीकि, महाराणा प्रताप, जनरल बिपिन रावत और डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के नाम पर रखने की मांग की है।

आदेश गुप्ता ने तुगलक रोड का नाम बदलकर गुरु गोविंद सिंह मार्ग और बाबर लेन का नाम क्रांतिकारी खुदीराम बोस मार्ग, औरंगजेब लेन का नाम बदलकर डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम लेन, हुमायूं रोड का नाम महर्षि वाल्मीकि रोड, तुगलक रोड का नाम गुरु गोविंद सिंह रोड और शाहजहां रोड का नाम जनरल बिपिन रावत रोड करने की मांग की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *